Ayurvedic Treatment Of Blood Coming From Gums In Hindi-अक्सर देखा गया है की जब हमारे शरीर में कोई भी बीमारी नहीं होती है तो हम बहुत ही अच्छा महसूस करते है और जब हमारे शरीर में थोड़ी सी भी प्रॉब्लम हो जाये तो हमारा  जीना बहुत ही मुश्किल हो जाता है साथ ही में हम थोड़ी सी भी बीमारी को सह नहीं  सकते तथा हमे बहुत ही तकलीफ होने लगती है.इस कारण कहा जाता है स्वस्थ शरीर निरोगी काया अर्थात जब हमारा शरीर स्वस्थ रहेगा तो हमारा मन या काया भी स्वस्थ रहेगी।

Ayurvedic Treatment Of Blood Coming From Gums
Ayurvedic Treatment Of Blood Coming From Gums

आपको पता ही होगा की हमारे शरीर का सबसे कठोर भाग जबड़ा होता
है तथा जब हमारा जबड़ा ही दर्द करने लग जाये तो आप सोच सकते है की हमारे कोमल शरीर का क्या हाल होगा।
आज हम बात करने वाले है हमारे दांतो के बारे में यानि की अगर मसूड़ों से खून आने लग जाये तो समज जाइये की आपके दांतो में प्रॉब्लम या  समस्या हो गयी है. अगर दांतो से खूंन आने लग जाये तथा हम इसका इलाज  समय पर न ले तो ये और भी भयानक समस्याओ को जन्म दे देती है। 

Ayurvedic treatment of gums discomfort:-

आज हम आपको मसूड़ों से तकलीफ का एक बहुत ही भयानक आयुर्वेदिक इलाज बताने जा रहे है तथा ी इलाज से आपको मसूड़ों  से जुडी हुयी सभी समस्या से छुटकारा मिल जायेगा और वो भी हमेशा के लिए.और वैसे भी आप सभी को मालूम ही होगा की आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का इलाज गंभीर से गंभीर बीमारी को भी दूर कर देता है.और कई बीमारियों को ठीक  करने के लिए प्रभावी रूप से कारगर होते देखा गया  है.
हाल ही में कोरोना महामारी के दौरान कुछ लोगो को मसूड़ों की तकलीफ हो रही होगी और वे लोग महामारी के दोरान इलाज की दृस्टि से डर रहे होंगे और उनका डरना भी ठीक ही है लेकिन इस समस्या से दूर जाना भी गलत बात है क्योकि ये समस्या बड़ी होने पर बहुत खतरनाक साबित हो सकती है।
अगर  आपके मसूड़ों में खून आने की समस्या लम्बी चली जाये तो आपके गले में बहुत ही खतरनाक इंन्फेक्शन्स हो सकते है और इससे आपके गले में सुजन भी सकती है। 
आज हम आपको बताने वाले है की मसूड़ों से तकलीफ का क्या है आयुर्वेदिक इलाज जिसको रोका जा सकता है. 


Relief from Ashwagandha will be given in Hindi;-

Ayurvedic Treatment Of Blood Coming From Gums
WIKIPEDIA

वैसे तो आप सभी लोगो की इस आयुर्वेदिक दवाई के बारे में बताने की जरूरत ही नहीं है क्योकि आप सभी लोग इस दवाई के बारे में जानते ही होंगे क्योकि ये ना केवल मर्दो के लिए बल्कि उनकी मर्दानगी की क्षमता को भी मजबूत बनाने में काफी कारगर साबित हुयी है जिस प्रकार ओरल हेल्थ से जुडी हुयी कई प्रकार की संमस्याओ और दांतो को बहुत ही चमकदार बनाने में अश्वगनधा बहुत ही लाभदायक साबित हुआ है. NCBI के अनुसार अश्वगंधा में एंटीऑक्सीडेंट और मसूड़ों से जुड़े हुए बहूत से रोगो को दूर करने का एक बहुत ही खास गुण पाया जाता है जो बीमारी को दूर करने में मदद करता है.एक इलाज के दौरान यह भी पाया गया है की पायरिया के इलाज में भी इसका उपयोग किया है यही एक अद्भुत आयुर्वेदिक दवाई है जो मसूड़ों से खून को कम कर सकतीं है य ख़तम कर सकती है.

what is product require In Hindi:-

  • सबसे पहले आपको एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर लाना होगा।
  • आधा चम्मच नमक (SALT)
  • आधा चम्मच बैंकिंग सोडा 

How to use in Hindi: -

  1. इसे इस्तेमाल करने का आसान सा तरीका ये है की जब आप टूथपेस्ट या ब्रश करे तो इसका उपयोग कर सकते है।
  2. सबसे पहले आपको थोड़ा सा पानी लेना है उसके बाद उसमे नमक मिलाना है फिर उसके बाद उसमे बैंकिंग सोडा,अश्वगंधा पाउडर को मिलाकर इसका एक अच्छा सा पेस्ट बनाकर तैयार करना है और हां इसका पेस्ट अधिक पतला ना होना चाहिए जिससे ये दांतो पर लगाया ही नहीं जा सके। 
  3. अब आपको ये पेस्ट रोज सुबह उठने के बाद करना है और रोज सोने से पहले इस आयुर्वेदिक पेस्ट का इस्तेमॉल करना है और अपने दांतो पर बहुत ही अच्छी तरिके से साफ करना है.
  4. और हां ब्रश करते समय आपको केवल धीरे धीरे ही इसका इस्तेमाल करना है ताकि आपका पेस्ट पूरी तरीके से आपके दांतो पर लग जाये और मसूड़ों तक ये पहुंचकर अपना काम कर सके.
  5. अगर आप इसका इस्तेमाल 7-14 दिनों तक करते है तो आपके मसूड़ों की समस्या हमेशा हमेशा के लिए जड़ से ख़तम हो जाएगी और आपको कभी भी इस समस्या से जूझना नहीं पड़ेगा।
  6. इसके अलावा आप अपने खाने में विटमिन सी और विटामिन डी का भरपूर मात्रा में सेवन करे जिससे आपके दन्त और भी ज्यादा मजबूत बन सके. 
अगर आपको हमारे द्वारा सुजायी गयी जानकारी का अच्छे से पालन करते है तो आपको जल्द ही इस समस्या का छुटकारा मिलेगा तथा आप हमारे द्वारा बताये गए नुस्खे का नियंमित रूप से पालन I Hope की आप की ये समस्या जल्द ही ठीक हो जाएगी। 
धन्यवाद।