Pet Ki Smasya Se Chhutkara Pane Ke Ramban Upay Hindi Me-Indianeduationtips

Pet Ki Smasya Se Chhutkara Pane Ke Ramban Upay Hindi Me-Indianeduationtips:-

Pet Ki Smasya Se Chhutkara Pane Ke Ramban Upay Hindi Me-Indianeduationtips
Pet Ki Smasya Se Chhutkara Pane Ke Ramban Upay Hindi Me-Indianeduationtips

पेट की बीमारी से शरीर में अनोखी प्रकार की बीमारी है क्योकि पेट की बीमारी के कारण शरीर में हमारा संतुलन पूरा बिगड़ जाता है और उसके साथ ही पेट के कारण हम न तो कुछ कर सकते है या कुछ करने लायक होते है पेट से जुडी समस्या हमारे तब ज्यादा होती है जब हम कही बाहर यात्रा करते है या उल्टा-पुल्टा खा लेते है जिसके कारण पेट का सिस्टम खराब हो जाता है और हमे बहुत ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है.पेट की बीमारियों की समस्याओं को दूर करने के लिए हम आपको बतायेंगे की केसे पेट की बीमारियों से छुटकारा पा सकते है.

पेट की समस्याओ से छुटकारा पाने के रामबाण उपाय:-

1.अनार :-पेट की किसी भी प्रकार की समस्या हो उससे छुटकारा पाने का रामबाण उपाय है अनार.अनार खाने से पेट से जुडी किसी भी प्रकार की बीमारी या समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.क्योकि वो कहावत है ना "एक अनार सौ बीमार" वो इसलिए कही जाती है.अगर आपको भी पेट से जुडी किसी भी प्रकार की समस्या है तो आप भी रोज सुबह उठकर एक अनार का सेवन करे.अनार केवल पेट की ही नही बल्कि अगर आपको किसी भी अन्य प्रकार की समस्या हो उसके लिए भी ये कारगर साबित होती है.और यदि आपको कब्ज की भी शिकायत है तो उसके लिए आप छाछ और अनार का सेवन करे 7 दिनों में आपकी कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा.


2.चने:-भीगे हुए चने को चबा-चबा कर खाने से भी पेट से सम्बंधित बिमारिया दूर होती है क्योकि चने में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है तथा उसमे रोग-प्रतिरोधक क्षमता की भी शक्ति होती है जिसके कारण हमारा खाना पूरी तरीके से शरीर में पच जाता है और बाद में पेट से सम्स्बंधित शिकायत देखने को नही मिलती है उसी के साथ आपको बता दे की भीगे हुए चने खाने के भी बहुत सारे फायदे है चने खाने से शरीर सुद्रढ़ मजबूत और फुर्तला बनता है इसी कारण चने शरीर में हर प्रकार से फायदेमंद है.

इन्हें भी पढ़े:-Gunguna Pani Pine Ke Fayde Hindi Me



3.अमरुद:-अमरुद खाने से पेट से जुडी सभी प्रकार की परेशानी से हमेशा के लिए छुटकारा पाया जा सकता है क्योकि अमरुद में हर प्रकार के रोगों से लड़ने की क्षमता होती है और साथ ही में अमरुद के बीज जेसे ही हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते है तो है उसके साथ ही हमारे पेट से जुड़े अनेक प्रकार के रोग नस्ट हो जाते है अमरुद को हमेशा धो कर खाए तथा उसकों पूरा चबा-चबा कर खाए जिससे जेसे ही वो शरीर में सही तरीके से पच जाये उसके बाद पेट से जुडी लगभग हर समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.


4.सेब:-सेब हमारे शरीर में बहुत ही हेल्पफुल साबित होता है.सेब शरीर खाने से शरीर में या पेट की समस्या का हल हो जाता है और साथ में सेब का खाने का सबसे बेस्ट तरीका है की सेब अगर आप खाओ तब उसको छिलके समेत खाना चाहिए. क्योकि सेब के छिल्को में भरपूर मात्रा में रोग प्रतिरोधक क्षमता दूर करने की शक्ति होती है जो आपके और आपके शरीर का पूरा ध्यान रखता है.


5.खाना चबा-चबा कर खाना:-खाना चबा चबा कर खाने से पेट से जुडी सभी प्रकार की समस्या से हमेशा के लिए पेट की समस्या से छुटकारा मिल जाता है और साथ ही में खाना चबा-चबा कर खाने से शरीर कि आन्तरिक कमजोरी भी दूर होती है.क्योकिं जितना खाना हम चबा-चबा कर खायेंगे उतना खाना हमारे पेट में छोटे-छोटे टुकडो में जायेगा और इसके अलावा हमारे पेट से जुडी हर प्रकार की समस्या का समाधान आशानी से हो जायेगा.

इन्हें भी पढ़े:-Diabetes Ka Ayurvadic Ilaj Hindi Me

6.अन्य उपाय:-अन्य एसे बहुत से उपाय है जिन्हे करके आप पेट से जुडी समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते है जेसे रोजाना प्राणायाम करना,कपालभाती करना अगर आप कपालभाती रोज करते हो तो आपके शरीर में सभी प्रकार की बिमारिया और परेशानी दूर होतीं है.

कपालभाती करने से आन्तरिक ही नही बल्कि मानशिक रूप से भी आपका शरीर मजबूत बनता है इसलिए रोज सुबह आप कम-से-कम 5 मिनट तक कपालभाती जरुर करे और फिर उसका फायदा आप बहुत ही जल्द देख सकते है.


अगर ये जानकारी आप सभी को अच्छी लगती है तो आप सभी से निवेदन है की आप सभी हमारे साथ बने रहे और हमे support करे और आपको किसी भी  प्रकार की शिकायत है तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.
धन्यवाद

Post a Comment

0 Comments