Pathri Se Chutkara Pane Ke Ramban Upay Hindi Me:-

आज की इस रोजमर्रा की लाइफ में जिस प्रकार रहने का ढंग बदल रहा है उसी प्रकार हमारे खाने पिने में भी परिवर्तन होने लग गया है.जो की  बहुत ही भयानक रूप में उभर कर नजर आता है.
Pathri Se Chutkara Pane Ke Ramban Upay Hindi Me-Indianeducationtips
Pathri Se Chutkara Pane Ke Ramban Upay Hindi Me-Indianeducationtips



उसी प्रकार के रूप में पथरी जो की  आजकल के इस खान पान में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है आप सभी को जानकर ये तो पता ही चल गया होगा की पथरी न तो एक प्रकार की सामान्य बीमारी है और न ही ज्यादा खतरनाक बीमारी है. वैसे बात की जाये पथरी के इलाज की तो इसका इलाज वैसे तो अलग-अलग रूप या अलग-अलग पथरी के हिसाब से होता है जैसे अगर किसी के पथरी ज्यादा  है तो उसको इलाज के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और अगर किसी को कम पथरी है तो उसको कम ध्यान रखना पड़ता है कुल मिलाकर अगर पथरी की mm के हिसाब से उसको इलाज लेना पड़ता है. अब बात की जाये की पथरी किस-किस से होती है तो उसके लिए हम आपको बताते है की पथरी की  समस्या किस के कारण आती  है.

पथरी रोग होने के महत्वपूर्ण कारण :-

1. रेत या धूल कणो से पथरी :-पथरी होने का सबसे बड़ा कारण है की जब भी हम कोई चीज या खाना खाते है तो उसके साथ अनावश्यक रूप से या उसके साथ कोई किसी भी प्रकार की अशुद्धि चली जाती है या उसके साथ किसी भी प्रकार से रेत या धूल के कण उसके साथ हमारे शरीर में प्रवेश क्र जाते है जिसके कारण हमारा शरीर किसी अशुद्धि को बाहर निकालने में असमर्थ होता है और वो अशुद्धि  हमारे शरीर में हमेशा के लिए रह जाती है और हमारे लिए पथरी के रूप में उभर कर बाहरआती है.

2. अनावश्यक पदार्थ का शरीर से बाहर न निकलना:-
कुछ इस प्रकार के तत्व जो हमारे शरीर में डेरा डालकर बैठे है और वे सब किसी न किसी  प्रकार से शरीर से बाहर निकलना चाहते है लेकिन हम उस समय उस पदार्थ को बाहर नहीं  निकाल पाते है जिस कारण उससे हमें शरीर में दर्द होने लगता है और वो पथरी का रूप ले लेता है.अक्सर जब हमे पेशाब या टॉयलेट लगता है तब हम उसको रोककर रखते है फिर थोड़ी देर बाद जब हमे जोर से लगती है तब भी उसके ऊपर उतना ध्यान नहीं दे पाते है इसी प्रकार के पदार्थ का शरीर के अंदर जमा होना या जम जाना पथरी का रूप ले लेता है.

पथरी को ठीक करने का रामबाण उपाय या तरीके;-

वैसे तो आजकल पथरी का इलाज सम्भव है लेकिन कुछ लोगो कि शिकायत है की कुछ ऐसे आयुर्वेदिक इलाज जिससे पथरी की समस्या का समाधान किया जा सकता है.ऐसे कुछ इलाज जिससे पथरी का इलाज संभव है तो चलिए जानते है की पथरी के ऐसे कोन से रामबाण इलाज है जिससे पथरी को हमेशा के लिए जड़ से खत्म किया जा सकता है. 

1. पानी:-

आपको जानकर हैरानी होगी की पानी पिने से पथरी जड़ से गायब हो जाती है और उससे फिर कभी भी पथरी होने का डर भी नहीं रहता है जिस कारण से पथरी होने का खतरा हमेशा के लिए टल जाता है और पथरी की  समस्या का समाधान जाता है अक्सर आपने देखा होगा की जब भी हमे पथरी की समस्या या शिकायत होती है तो हम अक्सर पथरी वाले सलाहकार के पास जाते है तो वो सबसे पहले हमको ये ही सलाह देता है की आप ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पिए और हो सके तो दिन में जितना पानी पिया जा सके उतना पानी पिए.क्या आपको पता है की हमारे शरीर में भरपूर मात्रा में पानी पिने से हमारे शरीर से 80% बीमारी का खात्मा हो जाता है. कारण पथरी जैसे रोग में पानी का महत्व बहुत अधिक बढ़ जाता है और साथ ही में आपका शरीर स्वस्थ और तंदुरुस्त भी रहता है तो अगर आपको भी पथरी की शिकायत है तो आप भी जितना हो सके उतनी मात्रा में पानी का उपयोग करे और हो सके तो शुद्ध और गुनगुना पानी पिए.


अगर आपको  पथरी की शिकायत है तो उसमे सबसे महत्वपूर्ण ये होता है की आप नियमित रूप से कपालभाती करे तथा इससे आपको बहुत ही अधिक मात्रा में आराम मिलेगा और इसके साथ ही इसमें आपको रोजाना कोई दूसरी बीमारी की भी शिकायत नही देखने की  मिलेगी.अक्सर कपालभाती का उपयोग गोल ब्लेडर पथरी के इलाज के लिए किया जाता है इसके लिए आपको रोजाना कपालभाती व्यायाम करना पड़ेगा जिससे आपको पथरी की शिकायत दूर हो जाएगी.

3.छाछ का सेवन:-

छाछ जो की पथरी के इलाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योकि छाछ एक प्रकार का आयुर्वेदिक दवाई के रूप में उभर कर सामने आता है इसी  कारण छाछ को महत्व माना गया क्योकि आपको पता है की छाछ दूध से बनता है और दूध में लगभग सारे विटामिन पाए जाये जाते है और उससे शरीर को तंदुरुस्ती प्राप्त होती है इसी लिए छाछ या खट्टी छाछ का उपयोग पथरी के लिए लाभदायक साबित हो सकता है.


4.कुल्थी की दाल :-

कुल्थी की दाल का सेवन करने के लिए आपको सबसे पहले 1-2 चम्मच दाल को 1 गिलाश पानी में उबाल ले फिर उसमे 50 ग्राम पानी बचने के बाद पि ले इससे आपको होने वाली पथरी की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जायेगा.


5.मुली:-

पथरी की समस्या होंने पर उसमे सलाद का रोल अहम रूप से बढ़ जाता है तथा सलाद मुख्य रूप से जो की जमीन के अंदर पाए जाते है.क्योकि  सलाद में पोषक तत्वों की मात्रा बहुत अधिक मात्रा में पाई जाती है.और इसमें सबसे महत्व होता है मुली का मुली के उपयोग से पथरी की समस्या जड़ से समाप्त हो जाती है.और इसके उपयोग से कभी भी आपको पथरी की समस्या का सामना नही करना पढ़ता है.
इसके रोज 2-3 पत्तो को खाने से पथरी से होने वाली सिकायत हमेशा के लिए जड़ से खत्म हो जाती है तथा इससे आपको होने वाली पथरी में पथरी पेय या मूत्र के रूप में बाहर निकल जाती है.


तो दोस्तों और साथियों केसी लगी हमारे द्वारा सुजाई गयी जानकारी  आपको अगर आपने सही तरीके से इन उपायों को किया होगा तो  आपको पथरी की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जायेगा इसके लिए आपको सही तरीके से इन उपायों को करना होगा. अगर आपको किसी भी प्रकार की  परेशानी हो तो आप हमे comment करके बता सकते है.
धन्यवाद