Diabetes Ka Ayurvadic Ilaj Hindi Me-Indianeducationtips:-

Diabetes Ka Ayurvadic Ilaj Hindi Me-Indianeducationtips
Diabetes Ka Ayurvadic Ilaj Hindi Me-Indianeducationtips

डायबिटीज जिसको हिंदी में बोला जाता है मधुमेह. एक एसी बीमारी जिसका लेवल अगर उपर हो जाये तो भी परेशानी और अगर उसका लेवल निचे आ जाये तो भी खतरे से खाली नही है.आज का हमारा टॉपिक इसी चर्चा पर होने वाला है की आखिर मधुमेह हो जाने पर कोनसा नुस्खा अपनाया जाये ताकि इस बीमारी से हमेशा के लिए छुटकारा पाया जा सके.क्योकि अक्सर देखा गया है की जेसे-जेसे देश का विकाश हो रहा है वेसे-वेसे हमारे खान-पान  में भी बदलाव देखने को मिल रहे है.लेकिन हेरानी की बात तो ये है की अगर किसी को मधुमेह या डायबिटीज हो जाये तो उसको पता भी नही चलता है जब उसे किसी और बीमारी की शिकायत होती है तब जाकर  जाँच के दोरान उसको पता चलता है की डायबिटीज या मधुमेह का भी शिकार है.
इस कारण अगर आपको भी कभी इस बीमारी का अहसास हो तो हमारे द्वारा बताये गये सुजाव को जरुर अपनाये.


मधुमेह से छुटकारा पाने का रामबाण या आयुर्वदिक तरीका:-

1.करेला:-

करेले के 20-30 मी.ली. प्रतिदिन के इस्तेमाल से मधुमेह जेसी खतरनाक बीमारियो से छुटकारा पाया जा सकता है.क्योकि करेले में इन्सुलिन नामक हार्मोन पाया जाया है जो हमारे शरीर में शर्करा की मात्रा को संतुलित करता है तथा इसके साथ ही आप हरी सब्जियों और फल का भी इस्तेमाल कर सकते हो.

तरीका:-
साम्रग्री-
  • करेले का शुष्क चूर्ण-  50 ग्राम
  • मेथी का चूर्ण-  40-50 ग्राम 
  • नीम पत्र का चूर्ण-  40-50 ग्राम 
  • गुडमार चूर्ण -  50 ग्राम

सबसे पहले आपको इन सभी को अलग-अलग करके पीस लेना है उसके बाद इन सबको साथ में मिला लेना है फिर आपको हर दिन सुबह उठकर पानी के साथ इसका सेवन करना है.
इसका सेवन आप 1-1 चम्मच रोज सुबह शाम पानी के साथ कर सकते है.

2.प्राक्रतिक रूप से उपाय:-

पाचन तंत्र को मजबुत करने के लिए रोज सुबह उठकर 4-5 गिलाश जल का सेवन करना चाहिए.फिर उसके बाद आपको बहर खुली जगह पर भ्रमण करना चाहिए जिससे आपके शरीर में से जो भी अशुधी बाहर निकल जाएगी और आपको इस बीमारी से राहत मिलेगी.


3.आध्यात्मिक उपाय:-

शारीरिक संतुलन को सही ढंग से चलाने के लिए महीने में 2-3 बार उपवास या वर्त अवश्य रखे.क्योकि इससे इन्सुलिन की मात्रा नियमित रुप से सही चलती रहती है.तथा इससे आपके शरिर में सर्करा की मात्रा भी बढ़ने की चिंता नही होती है.
इसके साथ ही आपको प्रतिदिन व्यायाम करना चाहिए जिससे शरीर की पाचन ग्रन्थिया उत्प्रेरित होने लगे और शरीर में किसी भी प्रकार की समस्या नही होवे या होने का डर रहे.
जेसे-अनुलोम-विलोम, कपालभारती, अग्निसार धनुरासन, भुजंगासन, मयूरासन, सरवांगसन आदि व्यायाम है जो प्रतिदिन करने चाहिए जिससे शरीर में किसी भी बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है.
 
motivational quotes-बहुत से लोगो या सलाहकारों का मानना है की मधुमेह जेसी बीमारियों से छुटकारा नही पाया जा सकता है लेकिन ये बात किसी भी प्रकार से सही साबित नही होती है क्योकि अगर एक अच्छे सलाहकार से इलाज या सलाह ली जाये तो इस बीमारी को जड़ से खत्म किया जा सकता है.