Dodne Ka Stemina Kese Bdhaye Free Me In Hindi-indianeducationtips

Dodne Ka Stemina Kese Bdhaye Free Me In Hindi-indianeducationtips:-

Dodne Ka Stemina Kese Bdhaye Free Me In Hindi-indianeducationtips
Dodne Ka Stemina Kese Bdhaye Free Me In Hindi-indianeducationtips

आज का हमारा ब्लॉग बहुत ही शानदार होने वाला है क्योकि दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले है की केसे आप लोग running या दोड में अपना स्टेमिना बढ़ा सकते है बिलुकल फ्री में इसके लिए हम आपको कुछ इसे टिप्स देंगे जिसको करने के बाद आप running या दोड में अपना स्टेमिना आराम से बढ़ा सकते है और यदि आप किसी डिफेन्स या आर्मी की तेयारी करते है तो उसके लिए भी हम आपको बताने वाले है की केसे आप सभी अपना स्टेमिना आराम से 1 महीने में बढ़ा सकते है.यदि आपको साँस की प्रॉब्लम है तब भी हम आपको बतायेंगे के आप इससे केसे छुटकारा पा सकते हो.
क्योकि दोस्तों आप सभी को पता है की आज के रियल लाइफ में अगर फिट नही रहा जाये तो अनेको प्रकार की बीमारियों का शिकार ही जाते है.
और फिट रहने के लिए सबसे अधिक आवश्यक है walk या run जिसको हिंदी में बोलते है दोड करना.
क्योकी दोस्तों run या दोड करने में शरीर में सभी प्रकार की हलचल हो जाती है तथा उसके  बाद शरीर में मोजूद कोई सी बीमारी हमारे नजदीक नही आती है.
तो चलिए जानते है की 

running में अपना स्टेमिना केसे बढाये;-

1.long run:-यदि दोस्तों आप running में अपना स्टेमिना बढ़ाना चाहते है तो सबसे पहले आपको running सुरु धीमे धीमे करना है और आपको 5-6 दिन तक लम्बी running करनी है तथा आपको लगभग 2-3 km तक लम्बी दोड करनी होगी क्योकि जेसे जेसे आप लम्बी दोड करोगे वेसे वेसे आपके ह्रदय की गति बढ़ेगी और आपका स्टेमिना भी बढेगा और आपको लम्बा दोड़ने में परेशानी भी नही होगी इसके अलावा यदि आप लम्बा दोडोगे तो आपके पैर भी जम जायेंगे तथा आपको दोड़ने में कोई भी समस्या नही होगी.तो दोस्तों आपको सुरुआत में लम्बा दोड़ना है और उसके बाद आपको अपनी स्पीड भी बढ़ानी है.


2.warm-up:-यदि दोस्तों आप लोग दोड या running करते हो तो आपको उससे पहले थोड़ी से warm-up करनी चाहिए क्योकि इसको करने से भी आपका स्टेमिना बढ़ता है और आपको दोड़ने में आसानी होती है कुछ एसी warm-up होती है जिसको करने से आपका स्टेमिना और आपकी  हेल्थ बहुत अच्छी रहती है जेसे

  1. कपालभाती
  2. push-up
  3. warm-up
  4. अनुलोम-विलोम

अगर आप इनको run से पहले करते हो तो दोस्तों आपको ये चीजे करनी  चाहिए जिससे आपको running करने में आसानी हो तथा आप लम्बी race कर सके.
क्योकि ये चीजे दोस्तों आपकी दोड को सुरु करने का best तरीका है.
अगर आप इनको आजमाते हो तो आपका running में  बहुत ही अच्छा स्टेमिना हो जायेगा.

3.पानी:-आपको जानकर हेरानी होगी की यदि आप थोडा सा पानी पीकर run या दोड करते है तो आपकी running स्पीड के साथ-साथ आपका स्टेमिना भी बढ़ जायेगा.क्योकि पानी पिने से शरीर में से पसीना बाहर आएगा और जितना पसीना आपके शरीर में से बाहर आयेगा उतना आपकी running अच्छी होती जाएगी.
एक बात का ध्यान रखे की पानी केवल सिमित मात्रा में ही पीना है क्योकि अगर ज्यादा मात्रा में पानी का इस्तेमाल कर लिए तो आपकों समस्या हो सकती है आपको केवल थोडा सा पानी पीना है और फिर दोड करनी है.


4.step-walk:-यदि आप लोग running को स्टार्ट करते हो तो सबसे पहले आपको 200-300 मीटर तक चलना चाहिए जी हा दोस्तों यदि आप run करते हो तो उससे पहले आपको थोडा सा चलना चाहिए क्योकि यदि आप थोडा सा चलोगे तो आपका जो भी शारीरिक व्यायाम होगा उसको प्रोत्साहन मिलेगा और आपके शरीर में फुर्ती आएगी जिससे आपके शरीर में उर्जा का विकाश होगा और साथ ही साथ आपको इसमें running करने में भी आसानी मिलेगी.


तो दोस्तों यदि आप इन step का इस्तेमाल करते हो तो आपके run करने का स्टेमिना मात्र 10-15 दिनों में ही बढ़ जायेगा और आप running में एक्सपर्ट बन जाओगे.और कोई भी सवाल हो तो आप हमे निचे comment box में पुछ सकते है हम आपके सवाल का जवाब जल्द ही देंगे
धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments