टायफायड क्या है इसके लक्ष्ण क्या है और इसके रामबाण उपाय क्या है जानिए हिंदी में-indianeducationtips

टायफायड क्या है? इसके लक्ष्ण क्या है? और इसके रामबाण उपाय क्या है? जानिए हिंदी में-indianeducationtips

टायफायड क्या है इसके लक्ष्ण क्या है और इसके रामबाण उपाय क्या है जानिए हिंदी में-indianeducationtips
टायफायड क्या है इसके लक्ष्ण क्या है और इसके रामबाण उपाय क्या है जानिए हिंदी में-indianeducationtips

टाइफाइड क्या है:-

टाइफाइड एक प्रकार की बीमारी है या जिसको हम बोल सकते है की ये एक प्रकार का रोग है और जहा तक बात की जाये की इसको गाँवों में क्या बोला जाता है तो गाँवों में इसको बोला जाता है मोती झरा और धाने वाला बुखार..
टाइफाइड एक एसी बुखार है जिसके कारण मानव शरीर का पूरा का पूरा भाग हिल जाता है तथा उसमे सुको बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.
अधिकतर देखा गया है की यदि किसी बच्चे को टाइफाइड बुखार हो जाता है या बचपन में उसको टाइफाइड हो जाता है तो जब उसका विकास होता है तो उसके विकाश में बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है तथा उसके अलावा उसके शरीर का विकास भी मंद गति से होता है तो आप जान ही सकते है की टाइफाइड बुखार शरीर के लिए कितना खतरनाक हो सकता है.

टाइफाइड बुखार के लक्ष्ण:-

  1. इसमें रोगी को भूख कम लगती है उसे कुछ भी खाने का मन नही करता है.
  2. इसमें रोगी के शरीर का विकाश रुक जाता है.
  3. इसमें रोगी का लीवर मानो एक तरीके से बेठ ही जाता है.
  4. रोग प्रतिरोधक क्षमता का कम हो जाना.
  5. आंतो में सुजन आ जाती है.


टाइफाइड बुखार का रामबाण या आयुर्वदिक इलाज:-

Thyphoid Fever Treatment In Hindi:-

1.गिलोय घनवटी:-यदि टाइफाइड की शिकायत छोटे बच्चों में हिया तो उसके लिए गिलोय घनवटी का इस्तेमाल करना चाहिए क्योकि इसका इलाज बच्चो में जल्द से जल्द होता है और इससे बच्चे का विकाश भी नही रुकता तथा इसके अलावा इसमें बच्चे के भूख की क्षमता भी बढती है.
इसके लिए अगर छोटे बच्चे है तो आधी गोली और बड़े बच्चे है तो 1-1 गोली और युवा वर्ग के लिए 2-2 गोली दिन में तिन बार लेनी है इसके फायदे से आपके शरीर में से टाइफाइड हमेशा के लिए बहर हो जायेगा.
गिलोय घनवटी
amezon
amezon


2.सुदर्शन घनवटी:-यदी आपको टाइफाइड की बुखार का लेवल ज्यादा है तो उसके लिए आप लोग सुदर्शन घनवटी का इस्तेमाल कर सकते है इसके लिए भी आपको सुबह दिन तथा शाम जो 1-1 गोली लेनी है क्योकि इसमें आयुर्वदिक रूप से अनेक प्रकार की जड़ी बूटिया शामिल होती है जिसके कारण आपके टाइफाइड की समस्या का हमेशा के लिए अंत हो जाता है.
amezon

3.ज्वर नाशक क्वाथ:-ज्वर नाशक क्वाथ का 1 चमच उबल कर उसका काढ़ा बनाकर पि लीजिये अगर आपके शरीर में कोई भी बुखार हो हमेशा हमेशा के लिए गायब हो जायेगा इसके लिए आपको बाजार से ज्वर नाशक क्वाथ लाना होगा और नियमित रूप से इसके एक चमच को उबाल कर पि लीजिये.

4.मुन्नका चटनी:-आज का सबसे जबरदस्त टाइफाइड का इलाज जो शायद ही किसी ने आपको बताया होगा और ये सबसे भड़िया और विस्वास से भी भरपूर इलाज है इसके लिए दोस्तों आपको क्या करना है की सबसे पहले
  • 1-2 ग्राम खुबकला 
  • 4-5 अंजीर
  • 8-10 मुनक्के(बिज निकाल कर के)
ले लेना है और उसके बाद दोस्तों आपको इन सब को अच्छे से चटनी के रूप में बना लेना है और फिर रोगी को या जरूरतमंद को इसे खिला देना है.
ये प्रक्रिया आपको 2-3 बार अपनानी है उसके बाद आपका टाइफाइड हमेशा के लिए गायब हो जायेगा.

टाइफाइड में सावधानी क्या-क्या बरते:-

  • यदि आपको टाइफाइड की शिकायत है तो आप केवल दूध का इस्तेमाल करे.
  • फल के तोर पर आप चीकू और सेब और पपीता का सेवन  अवश्य करे बाकि सभी प्रकार के खाने का इस्तेमाल न करे.
  • सब्जी के तोर पर आप मुंग की दाल को उबल कर उसका पानी पिए.

ये सभी सावधानी बरतने तथा हमारे बताये गये नुस्खो के बाद आपके शरीर में से टाइफाइड 5-6 दिन में हमेशा के लिए गायब हो जायेगा तथा आपको भूख भीं लगने लगेगी.

Post a Comment

0 Comments