What Is Diabetes And How Dangerous In Hindi-indianeducationtips
What Is Diabetes And How Dangerous In Hindi-indianeducationtips


Diabetes Basic Detaile:-

डायबिटीज बहुत हु कम लोग होंगे जो  सायद ही इसके बारे में नही जानते होंगे लेकिन जहा तक देखा गया है वहा तक सबको पता होगा की आखिर डायबिटीज क्या होता है क्योकि डायबिटीज एक एसी बीमारी है जो बड़े-बुजुर्ग ही नही बल्कि छोटे बड़े सबको हो सकती है ना तो इसमें उम्र देखी जाती है और न ही व्यक्ति देखा जाता है क्योकि डायबिटीज जिसको हिंदी में मधुमेह कहा जाता है,जो की हमारे शरीर में जब सुगर या शक्कर की मात्रा या लेवल बड जाता है तो ये रोग हो जाता है.
जेसे ये सुनने में जितना सरल लगता है वास्तव में उतना ही कठिन है.देखा जाये तो ये कोई 2-3 सालो की बीमारी नही है ये बीमारी 3000 साल पुरानी है तथा देखा जाये तो ये बीमारी हमारे पूर्वजो से चली आ रही है.
वेसे वातव में इसका नाम डायबिटीज मेलीट्स है जो यूनानी भाषा का शब्द है तथा इसमें डायबिटीज का अर्थ है प्रवाह तथा मेलिट्स का अर्थ है शर्करा .
अर्थात जीर्ण रोग है जो जीवन भर साथ चलता है जो की हमारे शरीर में प्राण निकलने के बाद ही छुटता है.

कितना खतरनाक है डायबिटीज या मधुमेह रोग:-

सही मायने में आगर बात की जाये मधुमेह रोग की तो ये कैंसर या ह्रदय रोग जितना खतरनाक माना जाता है लेकिन इसे इससे भी ज्यादा गंभीरता से माना जाता है.और इसकी एक और बात है की लोग इस रोग पर तब ध्यान देते है जब ये खतरनाक होने लगती है.
सबसे ज्यादा तो इस पर तब ध्यान दिया जाता है जब इससे किडनी, हार्ट,तंत्रिका तंत्र, और रक्त धमनिया जेसे सभी पुर्जे खराब होने लगते है ये जब शुरू होती है तब इसके उपर कोई ध्यान नही दिया जाता है लेकिन जब ये तेजी से शरीर में बढ़ने लगती है तब लोग जागरूक होते है लेकिन तब तक बहुत देर हो जाती है.मधुमेह की वजह से हमारे शारीरिक व मानशिक यहा तक की हमारी आर्थिक स्थति भी बीहड़ सकती है.
वेसे देखा जाये तो मधुमेह के मरीजो कि संख्या विश्व भर में बहुत मात्रा में मिल जायेगी और अगर बात की जाये भारत की तो इसका नंबर विश्व में चाइना के बाद आता है.
जब हमें पता चल जाये की मधुमेह हमारे शरीर में तेजी से बढ़ रहा है तो हमे सचेत हो जाना चाहिए तथा शुगर लेवल की जाँच नियमित रूप से करवानी चाहिए.
वेसे अधिकतर लोगो को इस बीमारी के बारे में पता ही नही चलता है एक शोध से पता चला है की लोग अक्सर जब किसी बीमारी का इलाज करवाने जाते है तब उनको पता चलता है की उनको शुगर है.
रोग किसी कारणवश से खून की जाँच करवाता है तब उसे पता चलता है की उसे डायबिटीज है.
पता लगने के बाद भी वे किसी डॉक्टर से भी संपर्क नही करते है स्वय ही उसका कुछ हल निकालने में लग जाते है.
फिर बाद में जब ये बढ़ जाता है तो उसका परिणाम सामने आता है.

डायबिटीज के होने पर क्या-क्या करना चाहिए:-

अक्सर लोग अगर छोटी सी भी बीमारी हो जाती है तो घबरा जाते है जो अक्सर इस बीमारी को बढाने में अहम योगदान देते है.
सबसे पहले अगर आपको इस प्रकार की बीमारी की शिकायत है तो आपको डायबिटीज विशेषग्य से सम्पर्क करना चाहिए.
जो आपकी एक परिवार की तरह समज सके तथा जो आपकी परेशानी को भी करीब से समज सके और आपको सही तरीके से सलाह दे सके.
लेकिन उसके साथ आपको भी अपनी सेहत का खासा ध्यान रखना होगा क्योकि जितना अगर डॉक्टर आपको एडवाइस देंगे उससे अधिक आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना होगा.

सबसे बड़ी सावधानी ये है की आपको शुगर लेवल, का टेस्ट सही समय पर करवाते रहना चाहिए और बचाव के सभी प्रकार के तरीको को अपनाये और हमेशा स्वस्थ शरीर रखे किसी भी प्रकार के हानिकारक सेवन से बचे.